स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि (Swami Vivekananda Death Anniversary)

Swami Vivekananda Death Anniversary Wishes Images

Swami Vivekananda Death Anniversary: स्वामी विवेकानंद जी का वास्तविक नाम नरेंद्र नाथ दत्त था। स्वामी जी का जन्म 12 जनवरी 1863 ई॰ में हुआ था। बचपन से ही स्वामी जी अत्यंत कुशाग्र बुद्धि के थे और उनका अध्यात्म और परमात्मा को पाने की लालसा अत्यंत तीव्र थी। इसलिए पहले वो ब्रह्म समाज में गए तत्पश्चात स्वामी रामकृष्ण परमहंस के पास गए और उनके शिष्य बन गए।

उन्हें "विवेकानन्द" नाम गुरु रामकृष्ण परमहंस से ही प्राप्त हुआ था। गुरु की सानिध्य में ही स्वामी जी को आत्म साक्षात्कार हुआ। यद्यपि स्वामी विवेकानंद का जीवन काल छोटा (39 वर्ष) रहा, परंतु उन्होने उसकी सार्थकता उतने कम समय में ही सिद्ध कर दी थी। शिकागो में हुए सम्मेलन में जब उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत 'मेरे प्यारे भाई और बहनों' से किया था तो पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा था तथा स्वामी जी के भाषण ने विदेशियों के चित्त पर बहुत गहरा प्रभाव छोड़ा था। स्वामी जी का देहावसान 4 जुलाई 1902 को हुआ था। 

स्वामी विवेकानंद एक महान विचारक, आध्यात्मिक गुरु थे जिनके विचार, तर्क और भाषण आज भी अमूल्य हैं, स्वामी जी की पुण्यतिथि पर कुछ छवियाँ शृद्धांजली के रूप में प्रस्तुत है।

स्वामी विवेकानंद पुण्यतिथि शुभकामना मेसेज

स्वामी विवेकानंद पुण्यतिथि शुभकामना मैसेज
HD Image of Swami Vivekananda Death Anniversary Message in Hindi

युगपुरुष स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि पर विनम्र शृद्धांजलि!

Swami Vivekanand Punyatithi HD Image
swami vivekanand punyatithi wishes message in hindi HD image download

विश्व पटल पर भारतीय संस्कृति का परचम लहराने वाले, युवाओं के प्रेरणास्तोत्र एवं युग प्रवर्तक स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि पर शत शत नमन!

स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि मैसेज
HD image of swami vivekanand punyatithi wishes message in hindi

युवा सन्यासी के रूप में भारतीय संस्कृति की सुगंध विदेशों में बिखेरने वाले साहित्य, दर्शन एवं इतिहास के प्रकांड विद्वान स्वामी श्री विवेकानंद जी की पुण्यतिथि पर कोटि कोटि नमन!

4th July Swami Vivekanand Death Anniversary Wishes in Hindi
4th July Death Anniversary of Swami Vivekanand Message with HD image

भारतीय अध्यात्म को अंतर्राष्ट्रीय ख्याति दिलाने वाले स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि पर विनम्र शृद्धांजलि!!

स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि
Swami Vivekanad ji ki punyatithi Images in Hindi

दर्शन और अध्यात्म के तेजस्वी विचारों के माध्यम से मानवता का कल्याण करने वाले महान आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि पर उनके चरणों में कोटि कोटि नमन!! 4 जुलाई 1902

Next Post Previous Post